PMC Property Tax पुणे संपत्ति कर बिल का ऑनलाइन भुगतान कैसे करें?

By Hindi Leaks

Updated on:

pmc property tax

PMC Property Tax Bill पुणे मुंबई के निकट एक बढ़ता हुआ शहर है। अगर आपके पास वहां घर है, तो आपको एक टैक्स देना होगा, जिसे पीएमसी संपत्ति कर कहा जाता है। आप सीख सकते हैं कि इस कर का भुगतान कैसे करें और अपना बिल आसानी से ऑनलाइन जांचें। संपत्ति खरीदने के लिए पुणे एक महत्वपूर्ण स्थान है क्योंकि यह बड़े शहरों के नजदीक है और यहां अच्छा बुनियादी ढांचा है। यह स्मार्ट सिटी भी बन रहा है. ये सभी चीजें पुणे में संपत्ति रखने को एक अच्छा विकल्प बनाती हैं। यदि आप पुणे में संपत्ति खरीदना चाहते हैं, तो आपको पता होना चाहिए कि संपत्ति कर का ऑनलाइन भुगतान कैसे करना है, साथ ही भुगतान करने के अन्य तरीकों और आपको मिलने वाली छूट के बारे में भी पता होना चाहिए।

PMC Property Tax पीएमसी संपत्ति कर अवलोकन

पुणे म्यूनिसिपल कॉरपोरेशन (पीएमसी) की स्थापना फरवरी 1950 में हुई थी। 70 से अधिक वर्षों के लिए, शहर में एक सक्षम प्रशासन किया गया था। यह बुनियादी ढांचा, बिजली, जल प्रबंधन और अन्य सुविधाएं प्रदान करता है। अचल संपत्ति कर वाणिज्यिक और आवासीय अचल संपत्ति में एकत्र किया गया था। इसके अधिकार क्षेत्र में छह से अधिक लार्क गुण हैं। पीएमसी की आबादी लगभग 3.4 मिलियन है। यह क्षेत्र लगभग 331.26 किमी। यदि आपके पास एक स्टोर, एक गोदाम, कार्यालय, कारखाना या संपत्ति है, तो आपको पीएमसी-कब्जे करों का भुगतान करना होगा। इस आय का उपयोग विकास मवाद शहर के लिए किया जाता है।

PMC Property Tax ऑनलाइन भुगतान

पीएमसी पीएमसी आपके संपत्ति कर रिटर्न और भुगतान विकल्पों को देखने का एक सरल और सहज तरीका प्रदान करता है। यदि आप PMC-OZB का ऑनलाइन भुगतान करते हैं, तो आपको 2% की छूट मिल सकती है। जब तक आप संपत्ति कर विवरण पृष्ठ पर नहीं पहुंच जाते, तब तक ऐसा करने के दो तरीके हैं।
विकल्प 1 : आप संपत्ति कर वेबसाइट https://propertytax.punecorporation.org पर जा सकते हैं और ऑनलाइन भुगतान विकल्प चुन सकते हैं।
विकल्प 2: पीएमसी के सरकारी पोर्टल https://www.pmc.gov.in/en/ptax के होम पेज पर जाएं

PMC Portal
PMC Property Tax

ऊपर से ‘ऑनलाइन सेवाएं’ के ड्रॉपडाउन मेनू का चयन करें और ‘संपत्ति कर का भुगतान करें’ पर क्लिक करें। यह आपको संपत्ति कर विवरण पृष्ठ पर ले जाएगा। सबमिट करने से पहले आपको संपत्ति का प्रकार, पेठ, अनुभाग और खाता संख्या दर्ज करनी होगी। पृष्ठ पर दिखाए अनुसार संपत्ति के मालिक का विवरण जांचें। आप वह राशि टाइप कर सकते हैं जो आप भुगतान करना चाहते हैं। मोबाइल नंबर और मेल आईडी सत्यापित करें. इसके अलावा, पीएमसी संपत्ति कर भुगतान का तरीका भी चुनें।

PMC Property Tax कर विभाग से कैसे संपर्क करें?

पुणे संपत्ति कर विभाग की सहायता और सहायता टीम से संपर्क करने के कई तरीके हैं।
फ़ोन: आप टोल-फ़्री हेल्पलाइन नंबर 1800 1030 222 पर कॉल करके पुणे संपत्ति कर विभाग से संपर्क कर सकते हैं।
ईमेल: आप info@punecorporation.org पर ईमेल भेजकर भी पीएमसी (पुणे नगर निगम) से संपर्क कर सकते हैं।
फैक्स: आप टीम को महत्वपूर्ण दस्तावेज़ 020 25501104 पर भेज सकते हैं।
पोस्ट: आप शिवाजीनगर, पुणे स्थित कार्यालय में जाकर टीम से ऑफ़लाइन भी संपर्क कर सकते हैं। पीएमसी कार्यालय का पता पीएमसी बिल्डिंग, मंगला थिएटर के पास, शिवाजीनगर, पुणे – 411 005, महाराष्ट्र, भारत है।

PMC Property Tax पुणे में 40% संपत्ति कर छूट कैसे प्राप्त कर सकता हूं?

7 अगस्त, 2023: महाराष्ट्र राज्य विधानसभा सभा ने पीएमसी को शहर में कब्जा किए गए मालिकों के लिए लागू पुणे -पोस्टपार्टम सैनिकों को 40 %रियायत जारी रखने की अनुमति दी। इसके अलावा, रेंटल एसोसिएशन के लिए पुणे म्यूनिसिपल कॉरपोरेशन रियल एस्टेट करों पर 15 % छूट पर छूट जारी रखेगा। इसके लिए, बिल को पिछले सप्ताह विधायी बैठक में काम पर रखा गया था। 1970 में महासभा में छूट को अपनाया गया था और तब से लागू किया गया है। अधिकारियों ने यह पहल की, ताकि निवासियों को मुता नदी की बाढ़ के कारण अपनी संपत्ति की क्षति को ठीक करने के लिए पैसे बचाने में मदद मिल सके। हालांकि, 2019 में, महारा सूत्र को ऑडिट विभाग की अपील के जवाब में हस्ताक्षरित किया गया था। स्थानीय सरकारों ने सिफारिश की कि उन्होंने अपने स्वयं के सचेत आवासीय रियल एस्टेट मालिकों को करों का भुगतान किया और पुणे रियल एस्टेट टैक्स का 40 %साबित करने के लिए प्रासंगिक दस्तावेज प्रस्तुत किए PMC Property Tax

PMC Property Tax

PMC Property Tax FAQs

क्या हम पुणे में संपत्ति कर का भुगतान ऑनलाइन कर सकते हैं?
पुणे संपत्ति कर भुगतान के लिए कई ऑनलाइन भुगतान विकल्प उपलब्ध हैं

महाराष्ट्र में ग्राम पंचायत संपत्ति कर का भुगतान ऑनलाइन कैसे करें?
ऑनलाइन कर भुगतान के लिए अनुभाग ढूंढें: वेबसाइट के मुखपृष्ठ पर, “ऑनलाइन संपत्ति कर भुगतान” या “ई-सेवाएं” अनुभाग देखें।

मैं पुणे में 40% संपत्ति कर छूट कैसे प्राप्त कर सकता हूं?
आप पीटी-3 फॉर्म जमा करके पुणे में 40% संपत्ति कर छूट का लाभ उठा सकते हैं।

जमीन बेचने पर कितना टैक्स देना होता है?
अगर प्रॉपर्टी की खरीद-बिक्री का अमाउंट 50 लाख रुपये से ऊपर निकल जाए तो उस पर 1 फीसदी का टीडीएस कटता है!