Vriksharopan Par Nibandh Likhiye वृक्षारोपण के महत्व पर निबंध

By Hindi Leaks

Published on:

Vriksharopan

Vriksharopan Par Nibandh Likhiye: वृक्षारोपण आज के युग में सबसे जरूरतमंद है। जितना ज्यादा हम रूक्षारोपण करेंगे उतना हमारे पृथ्वी के लिए अच्छा है। Vriksharopan से हमे ऑक्सीजन मिलता है। अगर हम इसी तरह जंगल तोड़ते रहे तो एक दिन इस पृथ्वी पर जीवन का अंत हो जाएगा। इसीलिए में इस पोस्ट के मध्यम से सभी को कहना चाहता हु की हमे ज्यादा से ज्यादा Vriksharopan करना चाहिए।

Vriksharopan Par Nibandh

वृक्ष प्राणियों का वास्तविक मित्र है । यही कारण है कि हमारे पूर्वजों ने वृक्ष लगाने और उनकी पूजा पर जोर दिया । पूजा करने का अर्थ सिर्फ इतना ही था कि लोगों में वृक्षों और पौधों के प्रति पूज्य भाव जागरित हो और लोग इनकी सुरक्षा के लिए तत्पर हों । वृक्ष तो परमार्थ के जीते जागते प्रतीक हैं । इस धरती पर जितने भी जीवधारी हैं, वृक्ष उनके वास्तविक रक्षक और मित्र हैं । धरती के जीवों का वृक्षों के साथ घनिष्ठ संबंध है । जल ही ‘जीवन’ है और इस जीवन को वृक्ष ही आमंत्रित करते हैं ।

इनके स्नेहपूर्वक आमंत्रण पर ही मेघ पृथ्वी पर जल बरसाते हैं तथा जीवों को उपकृत करते हैं। वृक्ष ही पर्यावरण को विशुद्ध एवं संतुलित करते हैं । वृक्षों पर्यावरण को प्रदूषण मुक्त करते हैं । हम वृक्षों से मीठे फल प्राप्त करते हैं । वृक्षों की लकड़ियों से ही तरह- तरह के उपस्कर तैयार किये जाते हैं । औषधीय पौधों से | तरह – तरह की दवाइयाँ बनती है । पृथ्वी पर ऐसा कोई पेड़- पौधा नहीं है जिसमें कोई औषधीय तत्व न हो। हम अनेक पेड़-पौधों के औषधीय गुणों की जानकारी के लिए रात दिन अनुसंधान में लगे हुए हैं।

भौतिक आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए वनों की निर्ममतापूर्वक कटाई हो रही है । ऐसा कर हम अपने पैरों पर ही कुल्हाड़ी चला रहे हैं । पेड़- पौधों की निर्मम एवं अविवेकपूर्ण कटाई के चलते वायु प्रदूषण खतरे के बिंदु को पार कर गया है । ऐसी स्थिति में वृक्ष लगाने की अनिवार्यता है । वृक्षारोपण कर हम जीवधारियों के प्राणों की रक्षा कर सकते हैं और इस धरती को जीने लायक बना सकते हैं ।

पेड़ो की सुरक्षा ही भविष्य की सुरक्षा है । आएँ हम यह संकल्प लें कि वृक्षारोपण के द्वारा हम आने वाली पीढ़ी को शुद्ध पर्यावरण सौंपेंगे।

वृक्षारोपण के महत्व पर निबंध Vriksharopan

वृक्षारोपण यानी वृक्ष लगाना। प्रकृति में संतुलन बनाए रखने के लिए तथा अपने आस-पास के वातावरण को स्वच्छ बनाए रखने के लिए पेड़-पौधे लगाना बहुत ज़रूरी है। पेड़-पौधों के माध्यम से प्रकृति सभी प्राणियों पर अनंत उपकार करती है। पेड़-पौधे हमें छाया प्रदान करते हैं। फल- -फूलों की प्राप्ति भी हमें पेड़-पौधों से ही होती है। पेड़-पौधों से हमें ऑक्सीजन की प्राप्ति होती है, जो हमें जीवित रखने के लिए बहुत आवश्यक है।

कई पेड़-पौधों की छाल औषधि बनाने के भी काम आती है। इनकी लकड़ियों से फर्नीचर बनाए जाते हैं। पेड़ों से हमें कागज़ की भी प्राप्ति होती है। पेड़-पौधों की सूखी पत्तियों से खाद भी बनती है।

पेड़-पौधे हमारे पर्यावरण को भी सुरक्षित रखते हैं, अतः हमें पेड़-पौधे नहीं काटने चाहिए। आज हम अपने लालच के लिए पेड़-पौधे काटकर अपने पर्यावरण को बहुत नुकसान पहुँचा रहे हैं। इससे पक्षियों के घर उजड़ रहे हैं। तथा वातावरण भी दूषित हो रहा है। वृक्ष काटने से ही बाढ़, भूमि-स्खलन आदि होते हैं। इसीलिए वृक्षारोपण करना आवश्यक है इसके कही सारे लाभ हमारे जिवन में होते हैं।

Importance of Tree Plantation Essay in Hindi.

हमारे जीवन में पेड़ों का उतना ही महत्व है जितना की जीवित रहने के लिए साँसों का । पेड़ न केवल मनुष्य के जीवन में ही नही जीव-जंतुओं के जीवन में भी विशेष स्थान रखते हैं । पेड़ों से सभी जीवित प्राणियों और पशु- पक्षियों को ऑक्सीजन मिलती है । पेड़ वातावरण को हरा- भरा बनाते हैं । ये पेड वर्ष लाने में सहायक होते हैं और सूखा और बाढ़ रोकने में भी मदद करते हैं।

इन पेड़ों से न केवल हमें छाया और लकड़ी मिलती है, अपितु फल, फूल, रबड़, कागज, गोंद, दातुन और कई प्रकार की औषधियाँ भी मिलती हैं। ये पेड़- पौधे जानवरों और छोटे जीव-जंतुओं के लिए घर का काम भी करते हैं ।

इन सब उपयोगों को जानते हुए भी, हम दिन प्रतिदिन इन पेड़ों को काटते जा रहे हैं जिसके कारण वातावरण में लगातार बदलाव आता जा रहा है। नदियाँ सूखती जा रही हैं हमें कदम उठाने चाहिए ताकि हम अपना वातावरण हरा भरा रख सकें ।

Vriksharopan Par 10 Line

  1. हमें अधिक से अधिक पेड़ लगाने चाहिए ।
  2. वृक्षारोपण के लिए हमें आसपास के लोगों को भी प्रोत्साहित करना चाहिए ।
  3. पेड़ पक्षियों के साथ- साथ कई जानवरों के लिए भी एक आवास के रूप में सहायता करते हैं।
  4. पृथ्वी पर पारिस्थितिक संतुलन बनाए रखने के लिए Vriksharopan अत्यंत महत्वपूर्ण है।
  5. पेड हमे आक्सीजन देते है ।
  6. पेड़ हमे फल, फूल और सब्जी देते है।
  7. पर्यावरण को बेहतर बनाने में वृक्ष और पौधे मदद करते हैं।
  8. पेड़ पौधों में औषधीय तत्व पाए जाते हैं जिससे हेम कही सारे रोगो से राहत मिलती हैं।
  9. हमे पेड़ो की कटाई काम करणी चाहिए क्युकी यह हमारे पर्यावरण के लिए बेहद ही हानिकारक है।
  10. जैसे हमे ऑक्सीजन की जरूरत पड़ती हैं वैसे ही पेड़ो को पानी की अवश्यकता होती हैं। इसीलिए पेड़ो से साठ साथ हमे पानी की भी बचत करणी चाहिए क्युकी जल ही जिवन है।

निष्कर्ष

दोस्तो आज हमने Vriksharopan par nibandh likhiye वृक्षारोपण के महत्व पर निबंध। के बारेमे में जान इससे हमे यह शेख मिलते हैं कि हमें कम से कम पेड़ों को काटना चाहिए और ज्यादा से ज्यादा Vriksharopan करना चाहिए। इसी तरह के इनफॉरमेशनल पोस्ट पढ़ने के लिए आप हमें फॉलो कर सकते हैं ताकि हमारी नई पोस्ट आप तक पहुच सके।

FAQ

वृक्षारोपण कब किया जाता है?

1 से 7 जुलाई वृक्षारोपण मनाया जाता है।

वृक्षारोपण क्यों किया जाता है?

वृक्षारोपण के जरिए हम आने वाली पीढ़ी को पेड़ लगाने के प्रति जागरुक करने के लिए Vriksharopan मनाया जाता है

Youtube

Also Read :-